ComputerTechnology

What is graphics card

ग्राफिक्स कार्ड  
ग्राफिक्स कार्ड आमतौर पर कंप्यूटर में एक एक्स्ट्रा से लगनेे वाला कार्ड है  जो कंप्यूटर को मॉनिटर करने के लिए ग्राफिक्स जानकारी (चित्र, वीडियो) भेजने में मदद कर सकता है। लेकिन अक्सर आप लोगों को गेम खेलने के लिए अलग से ग्राफिक्स कार्ड खरीदने पड़ते है
ग्राफिक कार्ड क्या है
हमें एक अच्छा गेमिंग अनुभव प्राप्त करने के लिए कंप्यूटर में एक अलग ग्राफिक्स कार्ड स्थापित करने की आवश्यकता क्यों है। आपको केवल इसका उत्तर मिलता है यदि आप जानते हैं कि ग्राफिक्स कार्ड क्या है और इसके कार्य क्या हैं। आप इसे अच्छी तरह से समझ सकते हैं। इस लेख में, आप ग्राफिक्स कार्ड के बारे में पूरी जानकारी पढ़ेंगे। 
एक ग्राफिक्स कार्ड एक प्रकार का कंप्यूटर हार्डवेयर होता है जो सभी ग्राफिक्स को मॉनिटर पर प्रदर्शित कर सकता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कंप्यूटर स्क्रीन पर कौन से ग्राफिक्स देखते हैं, जैसे मॉनिटर, चित्र, वीडियो, एनिमेशन, आदि। यह सभी ग्राफिक्स को डिस्प्ले के रूप में प्रस्तुत करने का कार्य है। इसके लिए, यह ग्राफिक डेटा को एक सिग्नल में परिवर्तित करता है ताकि मॉनिटर इसे समझ सके।
ग्राफिक्स कार्ड को अन्य नामों से भी जाना जाता है, जिसमें वीडियो कार्ड, ग्राफिक्स एडॉप्टर, डिस्प्ले एडॉप्टर और वीडियो कंट्रोलर जैसे नाम शामिल हैं। अधिकांश पीसी में, सीपीयू द्वारा ग्राफिक्स प्रोसेसिंग की जाती है। यदि आप इसे केवल व्यक्तिगत कार्य के लिए उपयोग करते हैं, तो आपको इसे कंप्यूटर पर अलग से इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है 
यदि आप उच्च ग्राफिक्स प्रभाव (जैसे गेम और वीडियो संपादन) के साथ सॉफ़्टवेयर चलाना चाहते हैं, तो आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर सॉफ़्टवेयर को पढ़ना होगा। क्योंकि अंतर्निहित ग्राफिक्स कार्ड में प्रसंस्करण के लिए अपना रैम और प्रोसेसर नहीं है। तो, क्या हमें इन कार्डों की आवश्यकता है, आइए इसे सरल भाषा में समझते हैं।
क्या आपको ग्राफिक्स कार्ड की आवश्यकता है
यह समझने के लिए कि क्या आपको “ग्राफिक्स कार्ड” की आवश्यकता है, हम इसे दो मुख्य प्रकारों में विभाजित करते हैं। पहला एक एकीकृत ग्राफिक्स है, और दूसरा एक समर्पित ग्राफिक्स है। एकीकृत ग्राफिक्स किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप में बनाए जाते हैं, और वे ग्राफिक्स को संसाधित करने के लिए कंप्यूटर के सीपीयू और रैम का उपयोग करते हैं।
अब, यदि आप कार्यालय के लिए ब्राउज़ करने, वीडियो देखने या काम करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो इसका कंप्यूटर पर अधिक प्रभाव नहीं होगा और आसानी से चल सकता है। हालांकि, अगर आप हाई-डेफिनिशन गेम खेलते हैं या वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो यह लेग होता रहेगा एसा इसलिए है क्योंकि ग्राफिक्स को रेंडर करने के लिए कंप्यूटर के सीपीयू और रैम का उपयोग किया जाता है। यह कंप्यूटर पर लोड बढ़ाएगा और लटकाएगा। यही कारण है कि खेल रिबन में उनके पीसी में ग्राफिक्स कार्ड समर्पित हैं। इस ग्राफिक्स कार्ड की अपनी रैम और प्रोसेसर है, जिसे हम GPU (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट) कहते हैं।
तो कुल मिलाकर, यदि आप भारी गेम खेलना चाहते हैं या वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करना चाहते हैं। इसलिए, आपको अपने कंप्यूटर में एक उच्च गुणवत्ता वाला ग्राफिक्स कार्ड रखना चाहिए। हालाँकि, यदि आप सामान्य कार्य करते हैं, तो आपको इसकी आवश्यकता नहीं है।


एक अच्छा ग्राफिक्स कार्ड क्या है
अब तक, आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि ग्राफिक्स कार्ड क्या है और यह आपके कंप्यूटर के लिए उपयोगी क्यों है। लेकिन कई उपयोगकर्ता अभी भी इस दुविधा में हैं कि उन्हें किस ग्राफिक्स कार्ड का उपयोग करना है। इसलिए, आइए जानते हैं कि हमें इसे किस आधार पर चुनना चाहिए। आमतौर पर, यह कई चीजों पर निर्भर करता है, लेकिन फ्रेम दर सबसे महत्वपूर्ण है।
इसे प्रति सेकंड (एफपीएस) फ्रेम में मापा जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button